भारतीय इंजीनियर ने पकड़ी Instagram में बड़ी खामी, मिले 20 लाख

चेन्नई के लक्ष्मण मुथैया ने ऐसा कमाल किया है, जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। दरअसल, उन्होंने इंस्टाग्राम  में एक बड़ी खामी ढूंढ़ निकाली है, जिसके लिए उनको 30 हजार डॉलर (20 लाख रुपये) का इनाम दिया गया। जिस कारण सोशल मीडिया पर उनके नाम का कीर्तन हो रहा है।
लक्ष्मण को यह इनाम बाउंटी प्रोग्राम के तहत दिया गया। उनका कहना है कि इंस्टाग्राम की प्राइवेसी से जुड़ी इस खामी के चलते किसी के इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड रीसेट करना, रिकवरी कोड की रिक्वेस्ट भेजना और रिकवरी कोड के जरिए अकाउंट को हैक करना आसान है।
साथ ही उन्होंने बताया कि इस बारे में उन्होंने फेसबुक सिक्योरिटी टीम को जानकारी दी थी और एक रिपोर्ट भी सौंपी थी, लेकिन कुछ कमियों की वजह से उन्होंने इस गड़बड़ी को मानने से इंकार कर दिया।
लक्ष्मण के मुताबिक यह बग इंस्टाग्राम के पासवर्ड रिकवरी सिस्टम में था। ऐसे में कोई भी हैकर्स पासवर्ड रीसेट करके किसी भी यूजर्स का अकाउंट हैक कर सकता था। दरअसल जब भी कोई यूजर पासवर्ड रीसेट करता है तो इंस्टाग्राम उसके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का वेरिफिकेशन कोड भेजता है। लक्ष्मण को इसी में बग मिला जिसे टेस्ट करने के लिए उन्होंने अलग-अलग आईपी एड्रेस से एक हजार रिक्वेस्ट भेजे। 

Related News

Leave a Comment