बड़ी दिलचस्‍प है राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की प्रेम कहानी 

इंटरनेट डेस्क : अभी राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत जी है,लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी राजस्‍थान की सत्ता बखुभी संभाला था। वैसे आज हम उनके पर्सनल रिलेशन की बात करे तो, आपको बता दें कि वसुंधरा राजे ना सिर्फ एक पॉलीटिशियन हैं बल्कि वो धौलपुर की महारानी भी हैं। उनकी जिंदगी बड़ी ही रोचक रही है। आइए जानते हैं वसुंधरा राजे के जीवन की दिलचस्‍प कहानी के बारे में।

मायके से राजनीति की शुरुआत करने वाली वसुंधरा राजे का सियासी सफर भी बहुत खास है। वसुंधरा ग्‍वालियर के राजघराने से संबंध रखती हैं। उनका जन्‍म 8 मार्च, 1956 को मुंबई में हुआ था। 1972 में उनकी शादी धौलपुर के राजघराने में हेमंत सिंह से कर दी गई लेकिन शादी के एक साल बाद बेटे दुष्‍यंत के जनम के बाद ही वसुंधरा अपने पति से अलग हो गई थीं।

धौलपुर में कुछ समय बिताने के बाद वो वापिस अपने मायके ग्‍लालियर आकर रहने लगीं। वसुंधरा की मां विजया राजे बीजेपी से जुड़ी हुई थीं। वसुंधरा ने भी अपनी मां की तरह बीजेपी पार्टी से हाथ मिलाने का फैसला किया। 1984 में वसुंधरा राजे ने राजनीति में कदम रखा। आपको ये भी बता दे वसुंधरा राजे राजस्‍थान की पहली महिला मुख्‍यमंत्री बनी थीं। किसी महिला के लिए इससे ज्‍यादा गर्व की बात और क्‍या हो सकती है।

वैसे अब वसुंधरा राजे अपने बेटे के साथ खुश है , उनका बेटा दुष्‍यंत सिह भी राजनीति में ही है और उनका अपने पिता हेमंत सिंह से लंबे समय से संपत्ति को लेकर विवाद चल रहा था। 2007 में दोनों के बीच समझौता हो गया।

Related News

Leave a Comment