अब ऑनलाइन टिकट बुक करना हुआ सस्ता, IRCTC ने घटाया सर्विस चार्ज

नई दिल्ली। गत दिवस आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट रिजर्वेशन कराने के लिए एकस्ट्रा पैसे (सर्विस चार्ज) देने का ऐलान किया था। दरअसल, आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुकिंग करने पर 20-40 रुपये सर्विस चार्ज के रूपे में देने पड़ते थे।
अब यह खबर सामने आई है कि 1 सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग पर सर्विस चार्ज लगने जा रहा था रेलवे ने उसे घटाने का फैसला लिया है। अब नॉन एसी क्लास के लिए सर्विस चार्ज 15 रुपये और एसी क्लास के लिए यह 30 रुपये होगा। पहले यह 20 रुपये और 40 रुपये था। इस तरह आईआरसीटीसी ने सर्विस चार्ज में 25 फीसदी की कटौती की है।
वहीं, अगर  भीम यूपीआई की मदद से पेमेंट करते हैं तो नॉन एसी के लिए यह 10 रुपया और एसी क्लास के लिए 20 रुपये होगा। हालांकि, यह नियम 1 नवंबर 2019 से लागू हो रहा है। इसके पहले भी आईआरसीटीसी सर्विस चार्ज के रूप में शुल्क लेता था। लेकिन, 8 नवंबर 2016 को मोदी सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था। उसके बाद डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के मकसद से ऑनलाइन टिकट पर सर्विस चार्ज को वापस ले लिया गया था। उसी नियम को अब फिर से लागू किया गया है।
रेलवे विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, रेलवे के टिकट बुकिंग में ऑनलाइन टिकट की हिस्सेदारी 55-60 फीसदी तक है। ऐसे में रेलवे के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में रोजाना 11-12 लाख टिकट रोजाना बुक किए जाते हैं।


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment