Lesbain, Gay, Bisexual, Trans, Queer, Asexual and Intersex, फ्रेंडली शहर

जब से भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने धारा 377 पर प्रहार किया है, LGBTQAI (Lesbain, Gay, Bisexual, Trans, Queer, Asexual and Intersex, जिसे LGBT भी कहा जाता है) समुदाय के कई सदस्यों को अंततः ऐसा लगा कि वे स्वयं सार्वजनिक रूप से खुद को महसूस कर सकते हैं। हालाँकि, भारत के पास अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है जब यह कतार स्वीकृति के लिए आता है। यदि आप और आपका साथी एक ऐसी यात्रा करना चाहते हैं, जहाँ आप निडर होकर अपने आप को बना सकते हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं।

एलजीबीटी के अनुकूल यात्रा स्थलों का महत्व
जबकि आप सोच सकते हैं कि किसी भी यात्री को उसकी कामुकता को परिभाषित करते हुए उस व्यक्ति को एक संकीर्ण लेंस के माध्यम से देखा जा रहा है, लेकिन दुनिया भर के कतार समुदाय के प्रति हिंसा, भेदभाव और दुर्व्यवहार के इतिहास के कारण, यह सुनिश्चित करता है कि एक शहर या देश समलैंगिक है- एक निश्चित यात्री के लिए अनुकूल निश्चित रूप से महत्वपूर्ण है। यह चित्र: आप और आपके बूआ एक विदेशी द्वीप के रिसॉर्ट में हनीमून पर हैं। समुद्र तट पर हाथ रखने से पहले क्या आप दो बार सोचेंगे? अफसोस की बात है कि कुछ कतारबद्ध लोगों के लिए, सार्वजनिक रूप से अपनी शारीरिक भाषा के बारे में सावधान रहना नया सामान्य हो गया है। हालांकि, एक समलैंगिक-अनुकूल यात्रा गंतव्य चुनना समुदाय के सदस्यों के लिए उन सभी आशंकाओं को कम कर सकता है।

वास्तव में, दुनिया भर में कई देशों में एक ही-लिंग विवाह को वैध बनाया गया है (यहाँ भारत की अगली उम्मीद है!), कई गंतव्य समलैंगिक यात्रा बाजार में दोहन कर रहे हैं, यात्रा पैकेज और अभियानों को विशेष रूप से एलजीबीटी यात्रियों को आकर्षित करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इससे उन्हें अधिक राजस्व उत्पन्न करने में मदद मिलती है, जबकि कतार के लोगों के पास एक सुरक्षित और मजेदार स्थान होता है जहां वे अपने बालों को नीचे और अपने प्रियजनों के साथ आराम कर सकते हैं। जीत, हम कहेंगे!

शीर्ष एलजीबीटी-फ्रेंडली ट्रैवल डेस्टिनेशंस इन द वर्ल्ड
यदि आपने अंततः अपने पहले-पहले ~ समलैंगिकता ~ पर जाने का फैसला किया है, तो सबसे पहले - बधाई हो, हम आपके लिए बहुत उत्साहित हैं! दूसरे, यहां हमारी दुनिया के सबसे समलैंगिक मित्र शहरों की सूची है जो शानदार यात्रा स्थल बनाएंगे, इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड को बाहर निकालें और उस टिकट को पहले से ही बुक कर लें!
एम्स्टर्डम
दुनिया में एलजीबीटी के अनुकूल देशों की बात आने पर नीदरलैंड निश्चित रूप से शीर्ष पर है, और एम्स्टर्डम कतारबद्ध यात्रियों के बीच एक गर्म स्थान है। स्पार्टिकस गे इंडेक्स के अनुसार, देश को लगातार शीर्ष कुछ देशों में स्थान दिया गया है (यह 2018 में # 3 था), और जो इसे इतना लोकप्रिय गंतव्य बनाता है क्योंकि नीदरलैंड में एलजीबीटी अधिकार सबसे प्रगतिशील में से कुछ हैं दुनिया। डच आबादी का स्वागत करने और लोगों की कामुकता के बारे में खुलने के लिए जाना जाता है और कतारबद्ध यात्रियों ने बिना परेशान हुए स्नेह के सार्वजनिक प्रदर्शन में सहज महसूस करने की सूचना दी है।

याद मत करो: एम्स्टर्डम नहर परेड, जो हर साल अगस्त के पहले शनिवार को होती है।
कोपेनहेगन
2017 के एक लेख में, लोनली प्लैनेट ने कोपेनहेगन # 1 को ग्रह पर सबसे समलैंगिक-अनुकूल स्थानों की अपनी सूची में स्थान दिया। इस शहर का एलजीबीटी अधिकारों के लिए प्रचार और वकालत करने का एक लंबा इतिहास रहा है, और वास्तव में, डेनमार्क दुनिया का पहला देश था जिसने समान-लिंग वाले जोड़ों के लिए पंजीकृत भागीदारी को मान्यता दी। चीजों को बेहतर बनाने के लिए, कोपेनहेगन विश्व का पहला शहर है, जिसने 2021 में वर्ल्डड्राइड और यूरो गेम दोनों की मेजबानी की और दोनों को एक 'मेगा-इवेंट' में मिलाया। यात्रा करते समय, सुनिश्चित करें कि आप मुफ्त समलैंगिक यात्रा ऐप, GAY CPG डाउनलोड करें, जो आपको शहर के चारों ओर समलैंगिक सलाखों, शॉपिंग स्पॉट और एलजीबीटी सांस्कृतिक स्थानों के लिए महान सिफारिशों के साथ मदद करेगा।

याद मत करो: यूरोप के सबसे पुराने समलैंगिक सलाखों में से एक, सेंट्रलहॉर्नेट, जिसने हाल ही में अपनी 100 वीं वर्षगांठ मनाई थी!
टोरंटो
हर बार जब हम कनाडा के प्रधान मंत्री, जस्टिन पी ट्रूडो की तस्वीरों को देखते हैं और हर साल टोरंटो में प्राइड मार्च का नेतृत्व करते हैं, तो हमारे दिल में खुशी होती है। कनाडा एक ऐसा देश है, जो हमेशा एलजीबीटी अधिकारों के लिए अनुचित रूप से जोर-शोर से समर्थन करता रहा है। टोरंटो का सांस्कृतिक केंद्र, द विलेज, कई दीर्घाओं, थिएटरों और समलैंगिक-अनुकूल व्यवसायों का घर है। वास्तव में, प्राइड वीक सेलिब्रेशंस, प्राइड मार्च और डाइक मार्च जैसी घटनाओं के साथ, एक अच्छी तरह से स्थापित एलजीबीटीक्यू सामुदायिक केंद्र, समलैंगिक उप-संस्कृति खिल गई है और दशकों से शहर में पनप रही है!
याद मत करो: स्ट्रीट पर, टोरंटो के चर्च / वेलेस्ली विलेज में स्थित एक तीन-कहानी वाला store गे डिपार्टमेंट स्टोर ’जो कपड़ों, सेक्स टॉय, गर्व ज्वेलरी और बहुत कुछ बेचता है।
तेल अवीव
भूमध्य सागर के किनारे स्थित यह आश्चर्यजनक शहर अपने समुद्र तटों, नाइटलाइफ़ और संपन्न एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए जाना जाता है। इज़राइल में कुछ अन्य अति-धार्मिक शहरों के विपरीत, शहर की संस्कृति गर्म, खुले दिमाग और स्वागत योग्य है। वास्तव में, तेल अवीव न केवल कतार के पर्यटकों का स्वागत करता है, बल्कि इस क्षेत्र में आसपास के देशों के एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगों के लिए एक सुरक्षित आश्रय भी प्रदान करता है। मजेदार तथ्य: तेल अवीव की लगभग 25% आबादी समलैंगिक के रूप में पहचान करती है। यह देखते हुए कि शहर की आबादी 400,000 के आसपास है, इसका मतलब है कि शहर में लगभग 100,000 लोग खुद को एलजीबीटी समुदाय के हिस्से के रूप में पहचानते हैं।
याद मत करो: इंटे होटल में एक रहना, जो एक शहरी समलैंगिक ओए है

याद मत करो: GayMart - यह Walmart की तरह है, waaaay gayer!

बर्लिन
यह जर्मन शहर एक रंगीन और गर्वित समलैंगिक इतिहास समेटे हुए है, जो 1920 के दशक के स्वर्णिम काल का है। वास्तव में, अधिकांश एलजीबीटी यात्री बर्लिन को गे प्राइड परेड के कारण दुनिया के 'समलैंगिक मक्का' मानते हैं, बड़ी संख्या में समलैंगिक बार और पार्टियां, समलैंगिक-अनुकूल होटल, सड़क त्योहार और बड़े पैमाने पर गर्व की घटनाएँ साल भर होती हैं। इसके अलावा, शहर में कतारबद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थल भी हैं, जिनमें मेमोरियल टू होमोसेक्शुअल पर्सन टू नाज़ीम (शासन के तहत सताए गए और मारे गए समलैंगिक लोगों के लिए समर्पित) और श्वूल्स म्यूज़ियम (एलजीबीटी संस्कृति का दस्तावेज़ बनाने वाले सबसे बड़े संस्थानों में से एक है) दुनिया)।

याद मत करो: Schöneberg, Kreuzberg और Prenzlauerberg के 'समलैंगिक जिलों' की यात्रा जो LGBT क्लब, बार और रेस्तरां की एक विविध श्रेणी की मेजबानी करती है।

Skiathos
यदि आप एक द्वीप के राशन लेने के मूड में हैं, तो स्कीथोस एकदम सही भूमध्यसागरीय पलायन है! तेजस्वी समुद्र तटों, शानदार भोजन, और इस द्वीप पर रमणीय सूर्यास्त की तुलना सेंटोरिनी की - एक्सपेट गेयर से की जा सकती है। यहाँ के अधिकांश स्थानीय लोग गर्म, स्वागत करने वाले और गैर-न्यायिक होते हैं। एलजीबीटी समुदाय के सदस्य इस भव्य द्वीप की यात्रा करने की सलाह देते हैं, खासकर यदि आप अपने साथी के साथ रोमांटिक यात्रा करना चाहते हैं।

याद मत करो: डे फैक्टो, स्कीथोस द्वीप में एकमात्र समलैंगिक बार, जो एलजीबीटी भीड़ के बहुमत को आकर्षित करता है।

न्यू यॉर्क शहर
एलजीबीटी संस्कृति न्यूयॉर्क शहर की संस्कृति का पर्याय है और शहर के पीले टैक्सी, उच्च-दर और ब्रॉड थियेटर के रूप में प्रतिष्ठित है। समलैंगिक विवाह को कानूनी रूप से 2011 के बाद से न्यूयॉर्क राज्य में मान्यता दी गई थी, और एम्पायर स्टेट बिल्डिंग में प्राइड के लिए हर साल इंद्रधनुष में रोशनी होती है। ग्रीनविच विलेज, चेल्सी और हेल्स किचन NYC में सबसे प्रसिद्ध समलैंगिक गाँवों में से हैं, लेकिन एक पूरे के रूप में शहर कतारबद्ध है। एलजीबीटी-विशिष्ट रेस्तरां, बार, पर्यटन और गतिविधियों के ढेर सारे के साथ, आप एक कतार यात्री के रूप में यहाँ करने के लिए चीजों की कमी नहीं होगी!

याद मत करो: ब्रॉडवे पर एक नाटक देखना - ऐसा कुछ जो हर किसी की बाल्टी सूची पर होना चाहिए।

पेरिस

पेरिस एक सांस्कृतिक, परिष्कृत और रोमांटिक छुट्टी की तलाश में कतारबद्ध यात्रियों के लिए एक यात्रा है। हालांकि आपको लूर्वे, आइफिल टॉवर और नोट्रे डेम जैसी प्रतिष्ठित साइटों को याद नहीं करना चाहिए, एक समलैंगिक यात्री की पेरिस यात्रा के लिए एक महत्वपूर्ण इसके अलावा एलजीबीटी जिला - मरैस है। यहाँ आपको समलैंगिक शैली की एक विशाल विविधता मिलेगी, प्रत्येक अपनी शैली, अनूठी अपील और खुशहाल घंटों के साथ!

याद न करें: 1981 में स्थापित एक समलैंगिक रेस्तरां Le Gai Moulin में भोजन।

लंडन
लंदन यूरोप के सबसे बड़े समलैंगिक समुदाय का घर है - इसलिए कोई आश्चर्य नहीं कि गंतव्य एलजीबीटी यात्रियों के बीच एक गर्म पसंदीदा है। यहां आपको वह सब कुछ मिलेगा जो आपकी कतार की कल्पनाओं से बना है - हाई-ब्रो कॉकटेल बार से लेकर कैंप ड्रैग शो से लेकर डार्क अंडरग्राउंड बुत पार्टी तक। शहर की नाइटलाइफ़ हमेशा संपन्न होती है, लेकिन यदि आप समलैंगिक दृश्य की जाँच करना चाहते हैं, तो कई समलैंगिक बार, दुकानों, रेस्तरां, और क्लबों के लिए वेस्ट एंड के पास सोहो में जाएं।

मिस न करें: यूनाइटेड किंगडम के एकमात्र एलजीबीटी बुकस्टोर में गे के द वर्ड की यात्रा, जिसे 1979 में स्थापित किया गया था।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

T LGBT-friendly ’शब्द का क्या अर्थ है?
शब्द 'एलजीबीटी-फ्रेंडली' या 'गे / क्वेर-फ्रेंडली' का इस्तेमाल अक्सर ऐसे स्थानों, नीतियों, लोगों या संस्थानों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो क्वीर समुदाय के सदस्यों के लिए खुले और स्वागत करने वाले होते हैं, जिसका उद्देश्य एक ऐसा वातावरण बनाना है जो सहायक हो। समलैंगिक लोग और उनके रिश्ते, सभी लोगों के प्रति सम्मानजनक होते हैं, सभी लोगों के साथ समान व्यवहार करते हैं, और गैर-न्यायपूर्ण होते हैं।

दुनिया का सबसे एलजीबीटी-अनुकूल शहर कौन सा है?
जबकि दुनिया भर के विभिन्न शहरों ने दुनिया के सबसे अधिक कतार-अनुकूल शहर का निर्धारण करने के लिए किए गए विभिन्न सर्वेक्षणों में सबसे ऊपर है, आमतौर पर शीर्ष पर आने वाले शहर हैं: एम्स्टर्डम, टोरंटो, कोपेनहेगन और बर्लिन।

दुनिया में सबसे ज्यादा एलजीबीटी-मित्र देश कौन सा है?
जैसे दुनिया में कोई भी 'सबसे अच्छा' क्वीर शहर नहीं है, नीदरलैंड, कनाडा और डेनमार्क जैसे देश अपने प्रगतिशील एलजीबीटी अधिकारों के कारण हैं।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? अपनी उड़ानों को बुक करें और अपने सपनों की उस यात्रा को अपने बू के साथ लें!

Related News

Leave a Comment