बड़ी आर्थिक मंदी की तरफ जा रहा देश: मनमोहन सिंह

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह ने बड़ा बयान दिया है। मनमोहन सिंह ने कहा है कि देश बड़ी आर्थिक मंदी की तरफ जा रहा है। हालांकि उन्होंने कहा कि भारत में ऐसे हालात से लड़ने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था की स्थिति आज बहुत चिंताजनक है।

जीडीपी का पांच फीसदी पर पहुंच जाना इस बात का संकेत है कि हम एक लंबी मंदी के भंवर में फंस चुके हैं। भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी से आगे बढ़ने की क्षमता है, लेकिन मोदी सरकार के कुप्रबंधन ने देश की अर्थव्यवस्था को मंदी में ढकेल दिया है।

साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इन दिनों मंदी की मार से जूझ रही है। पिछली तिमाही में भारत की विकास दर 5 प्रतिशत रही थी, जो दिखाती है कि भारत मंदी के जंजाल में फंस गया है। सबसे हैरानी कि बात है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ सिर्फ 0.6 रही।

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा कि घरेलू मांग में निराशा साफ नजर आ रही है और खपत में वृद्धि 18 महीने के सबसे निचले स्तर पर है।

नॉमिनल जीडीपी 15 साल के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है। कर राजस्व में भारी कमी है। मनमोहन सिंह ने कहा, निवेशकों में भारी उदासीनता है। यह आर्थिक सुधार की नींव नहीं है।

Related News

Leave a Comment