यहाँ बनाया गया 25 फीट का प्लास्टिक रावण, ये था बड़ा कारन

नई दिल्ली: प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक है, इसलिए प्लास्टिक का उपयोग बहुत कम किया जा रहा है। कई जगहों पर दुकानों में पाए जाने वाले प्लास्टिक की थैलियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस ओर, मदर डेयरी ने भी एक कदम उठाया है। मिल्क चेन मदर डेयरी ने दिल्ली और आसपास के शहरों में घरों से एकत्र अपशिष्ट प्लास्टिक का उपयोग करते हुए रावण का 25 फुट का पुतला बनाया, जिसे बाद में नष्ट कर दिया गया और रीसाइक्लिंग के लिए भेजा गया

इसने ग्राहकों से लगभग 5000 किलोग्राम दूध के खाली पैकेट एकत्र किए। इनसे हमने 25 फीट ऊंचा रावण तैयार किया है। कंपनी ने यह योजना इसलिए बनाई है क्योंकि दशहरे पर रावण को जलाने से पर्यावरण हर साल प्रदूषित होता है। इसलिए इस बार हमने रावण को प्लास्टिक के पैकेट से बाहर किया है, जिसे जलाने की आवश्यकता नहीं है। यह पुतला सभी को दिखाया गया है और इसे रीसाइक्लिंग के लिए ले जाया गया है।

यह अभियान 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद में पूरे जोरों पर चलाया गया। इसके साथ ही बुद्ध जयंती पार्क से एक जागरूकता मार्च भी निकाला गया। इस अभियान के तहत लोगों से प्लास्टिक का कम से कम इस्तेमाल करने की अपील भी की गई।

Related News

Leave a Comment