मैं जब रिसर्च करता हूँ तो इतिहास में ज्यादा फोकस करता हूं- आशुतोष गोवारिकर

पानीपत के डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर का कहना है कि जब भी वो किसी फिल्म को लेकर रिसर्च करते है तो इतिहास में ही सबसे ज्यादा फोकस करते है। 
 


आशुतोष गोवारिकर बुद्धवार को अपनी फिल्म के प्रमोशन के दौरान मीडिया से बातचीत कर रहे थे। 
आशुतोष की अपकमिंग फ़िल्म "पानीपत" की कहानी 14 जनवरी 1761 को मराठाओं और अफ़गानिस्तान के सुल्तान अहमद शाह अब्दाली के बीच हुए पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है।


 
जब आशुतोष से पूछा गया कि उन्होंने फिल्म को लेकर कितनी रिसर्च की है तो आशुतोष ने कहा, "मैं जब भी रिसर्च करता हूँ तो इतिहास में ही सबसे ज्यादा फोकस करता है। मैं नॉवेल में इतना विश्वास नहीं करता क्योंकि नॉवेल फिक्शन होती है। और जब मैं खुद एक फिक्शन बनाने जा रहा हूं तो ये जरूरी होता है कि फैक्ट सही हो। इसलिए शेजवालकर साहब का जो इतिहास है, जिसमें उन्होंने पानीपत 1761 के बारे में लिखा है मैंन उसे फॉलो किया है, क्योंकि ये 1946 में लिखा गया था और यह सबसे पुराना भी है।"


 
"उस पढ़कर एक स्क्रीनप्ले बनाया गया। अगर आप इतिहास पर फोकस करेंगे तो कंटेंट उसमें इतना ज्यादा है कि 12-15 घंटे की फिल्म बनेगी। लेकिन हमें इतनी लंबी फिल्म बनानी नही थी। तो तीन घंटे के अंदर उसको समेटना हमारे लिए एक बड़ा चैलेंज था। फिल्म में क्या रखना है, और क्या नही रखना है यही सोचने में डेढ़ साल लग गए। हमने राइटिंग में बहुत मेहनत की है क्योंकि फिल्म जितना हो सके उतना रिअल रहे यही कोशिश थी हमारी।"


फिल्म में संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कृति सेनन के अलावा जीनत अमान, पद्मिनी कोल्हापुरे, सुहासिनी मुले, मीर सरवर, नवाब शाह भी है।।
 
फिल्म 6 दिसंबर को रिलीज़ होगी। 



Source : News Helpline

Related News

Leave a Comment