मुंबई के लिए मैंग्रूव्स बहुत जरूरी है- ईशा गुप्ता

बॉलीवुड एक्ट्रेस ईशा गुप्ता शनिवार को मुंबई में वॉक फार द मैंग्रूव्स के 30 एडिशन के कार्टर रोड बीच को साफ करने के दौरान मीडिया से बातचीत कर रही थी।
 


मीडिया से बातचीत करते हुए ईशा ने कहा कि मुझे लगता है कि मुंबई जैसे शहर के लिए मैंग्रूव्स बहुत जरूरी है।
ईशा ने कहा, "देखिए! काफी लोगों को ये नहीं पता कि मैंग्रूव्स कोस्टल एरिया में होते हैं। जब टाइड्स या फ्लड जैसे चीजें आती है तो मैंग्रूव्स उससे बचाते है। आजकल आप देखते होगें कि लोग सड़क या प्रॉपर्टी बनाने के लिए कोस्टल एरिया को साफ कर रहे है और मैंग्रूव्स को हटा रहे है। साफ करने का मतलब ये नहीं होता है कि हम उसकी ही सफाई कर दे, उसका मतलब ये होता है कि हम अपने मैंग्रूव्स की रक्षा करें। मैं बहुत खुश हूं कि एक ऐसा प्रोजेक्ट शुरू हुआ है। हम मुंबई में रहते है जो कि एक कोस्टल शहर है। लोगों को अभी तक मैंग्रूव्स की अहमियत नहीं पता, जिसकी वजह से हम इसे साफ नही रखते है अगले हम इसे साफ नही रखेंगे तो प्लास्टिक से जड़े मजबूत नही रहेगी। और फिर दुबारा फ्लड की समस्या हो सकती है। वैसे ही इतना क्लाइमेट बदल रहा है। मुझे लगता है कि मुंबई जैसे शहर के लिए मैंग्रूव्स बहुत जरूरी है।"
 


आगे ईशा ने कहा, "एक इंसान बहुत बदलाव ला सकता है। हमें लगता है कि अगर हमने कुछ फेंक दिया तो क्या हो जाएगा, लेकिन एक इंसान से बहुत बदलाव आता है, क्योंकि मैं जो बदलाव चाहती हूं, उसे अपने परिवार और दोस्तों को बताउंगी या सिखाउंगी। और अगर कोई एक व्यक्ति किसी चार को ये चीज़ सिखाएं को कितनी अच्छी बात होती है।"


 
भामला फाउंडेशन के साथ अपने एसोसिएशन के बारे में बात करते हुए ईशा ने कहा, "भामला फाउंडेशन के साथ मेरा एसोसिएशन बहुत साल पुराना है। क्योंकि जितना पैशन मुझमें है, उतना ही उनमें भी है। हमारे लिए सेलिब्रिटी होने का फायदा होता है कि हम जो कपड़े पहनते है या फैशन करते है तो लोग उसे फॉलो करते है। लोग मजाक भी उड़ाते है लेकिन देखते जरूर है। अगर हम इस तरह के चीजों को लोगों के सामने लेकर आएंगे तो लोग इसे देखेंगे और हमारी आवाज सुनेगें।"



Source : News Helpline

Related News

Leave a Comment