राजस्थान में निरन्तर बढ़ रही है पेंशनधारियों की संख्या: मेघवाल

जयपुर। राजस्थान में किसी भी पेंशनधारी की पेंशन बन्द नहीं कि गई है बल्कि पेंशन भुगतान की प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है इससे पेंशनधारियों की संख्या निरन्तर बढ़ रही है। इस बात की जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवर लाल मेघवाल ने सोमवार को विधानसभा में विधायकों की ओर से पूछे गए पूरक प्रश्नों के जवाब में कही।

नए विद्यालय खोलने को लेकर भंवर लाल मेघवाल ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

भंवर लाल मेघवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि में वर्तमान में 74,13, 529 लोगों को विभिन्न प्रकार की पेंशन प्रदान की जा रही है। इस दौरान विधानसभा सदस्यों द्वारा मई एवं जून, 2019 में पेंशनधारियों की संख्या कम होने का आरोप लगाने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि पेंशनधारियों की संख्या में कमी नहीं हुई बल्कि यह निरन्तर बढ़ रही है।

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को पक्ष और विपक्ष ने जमकर दी बधाई, कारण जानेंगे तो हो जाएंगे आप भी खुश...

इस संख्या में केवल भुगतान वाले लाभार्थियों को ही शामिल किया जाता है। इस प्रकार किसी माह में सबको भुगतान नहीं होने पर उस माह में यह संख्या कम हो सकती है।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि जिनका भुगतान समय पर नहीं हुआ है उनका अगले महीनों में हो जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पेंशनधारियों की संख्या ऑनलाइन व पोर्टल प्रक्रिया में कमी होने के कारणों के सम्बन्ध में उन्होंने आश्वस्त किया कि आगामी समय में इस प्रक्रिया के कारण पेंशनधारियों की संख्या में कमी नहीं हो इसको सुनिश्चित किया जाएगा।

Related News

Leave a Comment