अब जनरल-OBC के जरूरतमंद छात्रों को भी केजरीवाल सरकार देगी मुफ्त कोचिंग

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने मुफ्त कोचिंग योजना का विस्तार करने का फैसला किया है।पहले सिर्फ एससी/एसटी के लिए मुफ्त कोचिंग सुविधा थी जिसमें पढ़कर इस साल 35 छात्रों ने आईआईटी मेंस और नीट की परीक्षा पास की है।अब इसका लाभ सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के जरूरतमंद छात्रों को भी मिल सकेगा।

बता दें कि दिल्ली सरकार की मुफत कोचिंग योजना के अंतर्गत नीट और आईआईटी के अलावा यूपीएससी, एसएससी, बैंकों, रेलवे भर्ती बोर्ड, दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड  जैसी परीक्षओं की तैयारी कराई जाती है।

दिल्ली सरकार की इस योजना के तहत चयनित अभ्यर्थियों को चार महीने तक की फ्री कोचिंग की सुविधा दी जाती है। सरकार इसके लिए प्रति छात्र 50 हजार रुपये तक की मदद देती है। मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के अनुसार, अब सरकार समय सीमा को बढ़ाकर 12 महीने (एक साल) और राशि को 50 हजार से बढ़ाकर 1.50 लाख तक करने की योजना बना रही है।

फ्री कोचिंग का लाभ उठाकर कई गरीब छात्रों का जीवन सुधरा है।हाल ही में एक दर्जी के बेटे का आईआईटी में चयन हुआ है जो कि अब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेटे के साथ दिल्ली आईआईटी में बैचमेट होगा।

दिल्ली सरकार का सबको फ्री कोचिंग करने की योजना बेहद सराहनीय है इससे हर वर्ग के जरूरतमंद छात्र पैसों के अभाव में बेहतर शिक्षा पा सकेंगे और अपने सपनों को पूरा कर देश के भविषमय का निर्माण भी करेंगे।

Leave a Comment