पेट्रोल के रेट्स में कटौती जारी, लगातार तीसरे दिन घटे दाम, डीजल स्थिर

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में शनिवार को लगातार तीसरे दिन कटौती की, लेकिन डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया। लगातार दो दिनों से डीजल के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में फिर नरमी रहने से पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिलने की संभावना बनी हुई है। तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल के भाव में दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे जबकि कोलकाता में दो पैसे प्रति लीटर की कटौती की। नई कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में तीन दिनों में पेट्रोल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।
इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.24 रुपये, 75.81 रुपये, 78.85 रुपये और 76.06 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। हालांकि, चारों महानगरों में डीजल के दाम पूर्ववत क्रमश: 66.18 रुपये, 68.29 रुपये और 69.36 रुपये और 69.90 रुपये प्रति लीटर बन हुए हैं।
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कच्चे तेल के भाव में कोई ज्यादा बदलाव नहीं हुआ, लेकिन मांग में कमी के कारण कीमतों पर दबाव दिखा। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड पिछले सत्र के मुकाबले मामूली गिरावट के साथ 63.30 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता का कहना है कि तेल के भाव में आगे नरमी की संभावना बनी हुई है जिससे आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के भाव में और राहत मिल सकती है।
गुप्ता ने कहा, ककबीते कारोबारी सत्र में हमने देखा कि कच्चे तेल के लिए सारे तेजी के कारक मौजूद होने के बावजूद तेल का भाव सीमित दायरे में रहा। ब्रेंट क्रूड 65 डॉलर प्रति बैरल के मनोवैज्ञानिक स्तर को नहीं तोड़ पाया। इसकी बड़ी वजह यह है कि तेल की वैश्विक मांग कमजोर रहने से लगातार कीमतों पर दबाव बना हुआ है।


Source : upuklive

Related News

Leave a Comment