मैन वर्सेज वाइल्ड में किरदार निभा कर मैं भारत ही नहीं, दुनिया भर के युवाओं के साथ जुड़ा: मोदी

एसपी मित्तल 
25 अगस्त को रेडियों पर प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि डिस्कवरी चैनल के मैने वर्सेज वाइल्ड सीरियल में किरदार निभा कर मैं भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के युवाओं के साथ जुड़ा हूं। युवा अब मेरे फिटनेस के बारे में जानने को उत्सुक हैं। यह सब नियमित योग से संभव हुआ है। मुझ से पूछा जा रहा है कि मैं हिन्दी में बोल रहा तो सीरियल के हीरों बेयर ग्रिल्स को कैसे समझ रहा था, क्योंकि ग्रिल्स तो हिन्दी जानते नहीं हैं। असल में इस कार्यक्रम में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल हुआ।

ग्रिल्स के कान में मशीन लगी थी, जो मेरी हिन्दी भाषा का अंग्रेजी में ट्रांसलेट कर रही थी। यही वजह थी कि हमें भाषा को लेकर कोई समस्या नहीं हुई। डिस्कवरी चैनेल वाले अब 165 देशों में उन्हीं की भाषा में मेरे इस सीरियल को प्रसारित कर रहे हैं, इससे भारतीय संस्कृति को समझने का अवसर मिलेगा। इस सीरियल के माध्यम से भारत की समृद्ध भाषा, पर्यावरण, वन आदि चीजों को भी समझा जा सकेगा। मोदी ने देशवासियों से भी अपील की है कि नार्थ ईस्ट में पर्यटन के लिए जाएं।

मन की बात में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का कई बार उल्लेख किया। उन्होंने देशवासियों से महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलने का आह्वान किया। गांधी जी ने स्वच्छता की जो सीख दी, आज उसकी सख्त जरूरत है। इसलिए हमने प्लास्टिक मुक्त भारत का संकल्प लिया है। 11 सितम्बर से स्वच्छता ही सेवा है का अभियान चलाया जाएगा।

महात्मा गांधी के 175वीं जयंती वर्ष में हमें उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लेना चाहिए। मोदी ने कहा कि 29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर फिट इंडिया अभियान की भी शुरुआत की जाएगी। मेरा प्रयास होगा कि इससे आम व्यक्ति को जोडू। फिट इंडिया जैसे अभियान सोशल मीडिया पर धूम मचा देंगे। मैं स्वयं भी लोगों से संवाद करूंगा।

Related News

Leave a Comment