370 को दशकों पुरानी चली आ रही समस्या को सुलझाने के लिए हटाया गया है: PM मोदी

नई दिल्ली। अपने 69 वें जन्मदिन पर अपने गृहराज्य गुजरात गए प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों की उपलब्धियां गिनाईं।

एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने को एतिहासिक कदम बताया और कहा कि इस निर्णय से दशकों पुरानी समस्या को हल करने के लिए लिया गया है।

उन्होंने कहा “देश सरदार वल्लभ भाई पटेल के सपने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की ओर बढ़ रहा है। आज, देश उन कार्यों को पूरा करने की कोशिश कर रहा है जो आजादी के बाद और वर्षों बाद अधूरे रह गए थे।

सरदार सरोवर बांध के स्थल पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा “जम्मू और कश्मीर के लोगों को 70 वर्षों तक भेदभाव का सामना करना पड़ा। पूरे देश को बुरे प्रभाव और हिंसा, अधूरी आशाओं और आकांक्षाओं में रखा गया। अब देश ने सरदार साहब की प्रेरणा से एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है,”।

मोदी ने कहा कि दशकों पुरानी समस्या के समाधान के लिए नए रास्ते पर चलने का फैसला किया गया है। “मुझे विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और कारगिल के लाखों सहयोगियों के सक्रिय समर्थन से हम विकास और विश्वास की एक नई धारा बनाने में सक्षम होंगे। मैं भारत की एकता और महानता के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हूं।” पिछले 100 दिनों में इस प्रतिबद्धता को और भी मजबूत किया गया है “।

भारत के पहले उप प्रधान मंत्री सरदार वल्लभ पटेल के योगदान को याद करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि अगर सरदार नहीं होते, तो भारत का नक्शा आज अलग होता और भारत की समस्याएं कहीं अधिक होतीं। “यह दिन सरदार साहब का स्वर्णिम पन्ने के रूप में है  जो कि भारत की एकता के लिए उनके प्रयास को दिखाता है।

Related News

Leave a Comment