इस योजना में राजस्थान ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, मिला देश में प्रथम स्थान

जयपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा नि:शुल्क दवा योजना के तहत 16 बड़े राज्यों में की गई रैंकिंग में राजस्थान में चल रही मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना को पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।इसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस योजना से जुड़े सभी कार्मिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि यह राजस्थान सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है।

राजस्थान से राज्यसभा सांसद बनने के साथ ही मनमोहन सिंह के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड

डॉ. रघु शर्मा ने इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह सरकार के ईमानदार प्रयासों का ही प्रतिफल है। यह योजना सरकार का ड्रीम-ट्रीम प्रोजेक्ट है, जिसको दिन प्रतिदिन सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कैंसर, हार्ट एवं किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयां महंगी होने की वजह से इन बीमारियों का उपचार कराने पर गरीब आदमी पर आर्थिक बोझ पड़ता था।

राजस्थान सरकार देगी अर्जुन अवॉर्ड के लिए चयनित सुन्दर सिंह गुर्जर को ये पुरस्कार राशि, सीएम ने दी मंजूरी

इसलिए जनघोषणापत्र में कैंसर, हार्ट रोग, किडनी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की दवाईयों को नि:शुल्क दवा योजना में शामिल करने वादा किया गया था। मुख्यमत्री अशोक गहलोत द्वारा अपने पहले बजट भाषण में ही इन गंभीर बीमारियों की 104 तरह की नई दवाईयोंं को मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना में शामिल करने की घोषणा की।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत पूर्व में 608 नि:शुल्क दवाईयां वितरित की जा रही थी। अब 104 नई दवाईयों को इसमें शामिल करने के बाद इनकी संख्या 712 हो गई है, जो पूरे देश में एक कीर्तिमान है।

Related News

Leave a Comment