RBI का बड़ा फैसला, अब 2000 रुपए के नोट नहीं ...

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के एटीएम का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए जरूरी खबर है। अब आप एसबीआई के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकाल पाएंगे। एसबीआई बैंक के साथ एटीएम में बड़े नोट धीरे-धीरे कम होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से संकेत के बाद, SBI ने अपने एटीएम से बड़े नोट कैसेट निकालने शुरू कर दिए हैं।

इस कदम के तहत, कई जिलों के लगभग सभी एटीएम से कैसेट हटा दिए गए हैं। इसके बाद 500 रुपये के नोट की तैयारी। इस तरह, 2000 और 500 के नोटों की वापसी के बाद, केवल 100 और 200 रुपये के नोट ही एटीएम में रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, यह कदम छोटे नोटों को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है। स्टेट बैंक ऑफ उन्नाव के मुख्य प्रबंधक ने जानकारी देते हुए बताया कि लगभग एक साल से एसबीआई के एटीएम में 2000 के नोट नहीं चल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अब एटीएम मशीनों में 2000 के नोट रखने वाले कैसेट (बॉक्स) को हटाने का काम किया जा रहा है, ताकि अन्य नोट रखे जा सकें। वहीं, एसबीआई एटीएम से फ्री विद्ड्रॉल लिमिट बढ़ाई जाएगी। जबकि मेट्रो शहर के ग्राहक एसबीआई के एटीएम से दस गुना मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं, अन्य शहरों में यह सीमा बढ़ाकर 12 कर दी गई है।

Related News

Leave a Comment