ये है विज्ञापनों में नज़र आने वाली इस लड़की का सच

नई दिल्ली। मैक्डोनाल्ड से लेकर दुनिया की तमाम डेटिंग साइटों तक इस लड़की की तस्वीर को कई साल से इस्तेमाल किया जा रहा है वो भी बिना उसकी परमिशन के। तस्वीर में नजर आ रहा ये चेहरा ध्यान से देखिए।

आपको जानकर हैरानी होगी कि जिस चेहरे को ये ब्रांड कई साल से इस्तेमाल कर रहे हैं वह दक्षिण अफ्रीका की रहने वाली है। इसका नाम शबनम खान है। पेशे से यह एक लेखिका है। इन्होंने 'Onion Tears' नामक मशहूर किताब लिखी है।

शबनम खान ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए दुनिया के सामने जब दुनिया के इन बिग ब्रैंड की करतूत की पोल खोली तो दुनिया दंग रह गई। शबनम ने इस बात को लोगों को बताने की कोशिश की है कि कैसे अलग-अलग प्रोडक्ट के ऐड के लिए उनके चेहरे का कई साल से इस्तेमाल किया जा रहा है।

ऐसे ही न जाने कितने चेहरे आप रोजाना एड पर देखते होंगे लेकिन क्या वो आपको असली लगते हैं? इसका जवाब आपके पास भी नहीं होगा। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ऑनलाइन विज्ञापनों में दिखने वाले ये चेहरे असली नहीं होते, इन्हें फोटोशॉप्ड किया जाता है। यही नहीं, इन विज्ञापनों में जिन लोगों के चेहरे का इस्तेमाल किया जा रहा है, ज्यादातर मामलों में उनसे इसकी परमिशन तक नहीं ली जाती।


शबनम खान ने अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए कई विज्ञापनों की तस्वीरें शेयर की है जिनमें उनके चेहरे को चीन के मैक्डोनाल्ड, फेसक्रीम, एंटी एजिंग क्रीम और यहां तक कि डेटिंग साइट के ऐड के लिए भी इस्तेमाल किया गया है। ये इस बात का सबूत पेश करती है कि विज्ञापन जगत में किस तरह से लोगों की बिना परमिशन के उनके चेहरे का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

Related News

Leave a Comment