बेटे को गले में टांगकर रिक्शा चलाती है 'सोमा'

एक फोटो सौ शब्दों के बराबर होती है, बिना कुछ कहे सबकुछ कह जाती है। ऐसी ही एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब शेयर की गई है, जो बेहद मार्मिम है। दरअसल, ये फोटो त्रिपुरा के अगरतला की महिला की है।

महिला का नाम सोमा चक्रवर्ती है। सोमा आपको रोज अगरतला की सड़कों पर दिख जाएंगी। सोमा अपने बच्चे को कपड़े के सहारे गले से टांग कर रिक्शा चलाती हैं। अपना और आपने बच्चे का पेट पालने और उसे पढ़ा लिखाकर बड़ा आदमी बनाने के यह काम कर रही महिला की कहानी सुनने के बाद हर कोई इस महिला के जज्बे को सलाम कर रहा है।

सोमा रिक्शा चलाने के दौरान अपने बच्चे का भी पूरा ध्यान रखती है। इसके लिए वह दूध और पानी की बोतल के साथ खाने का भी सामान साथ रखती है। उसके चार और बच्चे हैं, सबसे छोटे वाले बच्चे को वह हमेशा अपने साथ रखती है।

शोमा 5 बच्चों की मां हैं। दोनों बड़े बच्चे घरों में रोजाना के काम करते हैं और वहीं रहते भी है। वहीं उससे छोटे दोनों बच्चों को शोमा अनाथालय छोड़ आई हैं। शोमा का कहना अनाथालय में बेहतर तरह से बच्चों की परवरिशहोगी। वहीं सबसे छोटे बच्चों को शोमा साथ रख रही हैं। वे उसको अपने करीब ही रखना चाहती हैं। वे उसकी अच्छी परवरिश के लिए रिक्शा चलाती हैं और उसी से गुजर-बसर भी करती है।

Related News

Leave a Comment