स्पर्म 'और' सीमैन 'एक नहीं हैं, जानते हैं कि दोनों में क्या अंतर है

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बहुत से लोग शुक्राणु और वीर्य को समान मानते हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि ये दोनों अलग हैं और समुद्र के भीतर शुक्राणु हैं। इसके अलावा, स्पर्म और सीमैन के बीच कई अन्य अंतर हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। तो चलिए आज हम आपको इस अंतर के बारे में बताते हैं: -

एक शुक्राणु एक प्रकार का सूक्ष्म कोशिका है जो वीर्य का हिस्सा होता है। शुक्राणु का मुख्य कार्य महिला के शरीर के अंदर स्थित अंडों को निषेचित करना है। शरीर के तरल पदार्थ जो इसे वहन करते हैं उन्हें वीर्य कहा जाता है जो विभिन्न पुरुष यौन जीवों द्वारा निर्मित होता है। सरल शब्दों में, यह लिंग से निकलने वाले सफेद रंग का तरल है, जबकि इस तरल पदार्थ के अंदर मौजूद हजारों कोशिकाएं शुक्राणु कहलाती हैं।

शुक्राणु में विटामिन बी 12, विटामिन सी, कैल्शियम, एस्कॉर्बिक एसिड, लैक्टिक एसिड, फ्रुक्टोज, जस्ता, मैग्नीशियम, पोटेशियम, वसा, सोडियम और विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं। लेकिन इन सभी प्रकार के पोषक तत्व काफी छोटे हैं। प्री-स्खलन द्रव, जिसे प्रीकॉम भी कहा जाता है, वीर्य से अलग होता है क्योंकि इसमें कुछ शुक्राणु होते हैं। अधिकांश अध्ययनों से पता चला है कि प्रीरम में शुक्राणु नगण्य हैं, जो गर्भावस्था के जोखिम को काफी कम करता है। Precum एक प्राकृतिक स्नेहक के रूप में काम करता है।

Related News

Leave a Comment