अब ताजमहल परिसर में महिलाओं के लिए मिलेंगी ये ख़ास सुविधा

आगरा। ताजमहल का दीदार करने के लिए नवजात शिशुओं के साथ आने वाली माताओं के लिए खुशखबरी है. ताजमहल परिसर में गुरुवार (29 अगस्त) से एक वातानुकूलित बेबी फीडिंग रूम शुरू किया जा रहा है.

दरअसल, प्रतिदिन औसतन 22,000 पर्यटक ताजमहल को देखने के लिए आते हैं. यह भारतीय व विदेशी पर्यटकों का मुख्य आकर्षण का केंद्र है. इस वर्ष की शुरुआत में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने यहां एक स्तनपान कक्ष बनाने का ऐलान किया था, जिससे महिला पर्यटकों को सुविधा होगी.

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल गुरुवार को ताजमहल परिसर में नर्सिग रूम का उद्घाटन करेंगे. एएसआई में अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकर ने कहा कि, 'किसी भारतीय स्मारक में खुलने वाला यह प्रथम बेबी फीडिंग रूम है.' उन्होंने कहा कि ताजमहल परिसर में एक 12 बाई 12 फीट का कमरा है. जिसमे डायपर चेंजिंग टेबल, सोफा सेट मौजूद है, जिसे विशेष तौर पर बच्चे को फीड कराने के लिए बनाया गया है, इसके साथ ही इसमें रबर फ्लोरिंग की गई है.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि उस कक्ष में एक महिला कर्मचारी मौजूद होगी जो माताओं का सहयोग करेंगी. इस कक्ष से स्तनपान कराने वाली माताओं को निजी जगह मिलेगी, यह बहुत अहम् है.

Related News

Leave a Comment