अब तक का सबसे बड़ा चालान, लाखों में है रकम , नितिन गडकरी ने भी भरा है इतना जुर्माना !

एक सितंबर से देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद एक के बाद एक के लोगो के हजारो रुपयों के चालान कटे जा चुके है। किसी का 15 हजार रुपए का चालान तो किसी का 25 हजार का तो किसी को 60 हजार रुपए तक चालान कटा। लेकिन आज हम आपको जिस चालान के बारे में बताने जा रहे है उसकी रकम लाखो में है। दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में सोमवार को एक लाख 41 हजार 700 रुपए का चालान जमा कराने का मामला सामने आया है।

नए एक्ट के लागु होने के बाद से ही लगातार जुर्माने (चालान) की राशि में भारी बढ़ोतरी के बाद देश के अलग-अलग हिस्सों से मोटी रकम चालान के तौर खोसी जा रही है। कुछ हद तक पुलिस अपना काम क्र रही है तो कुछ लोग लापरवाही का होकर हो रहे है। ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) नियम तोड़ने वालों के खिलाफ काफी सख्ती से पेश आ रही है। नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपए तक का चालान काटा जाना तय हुआ है और के लोगो को ये रकम चुकानी पड़ी है।

नए नियमों के मुताबिक अब 5000 रुपये देने होंगे. शराब पीकर गाड़ी चलाने पर पहले अपराध के लिए 6 महीने की जेल और 10,000 रुपये तक जुर्माने का प्रावधान है। जबकि दूसरी बार ये गलती करते हैं तो 2 साल तक जेल और 15,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा। बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 5,000 रुपये जुर्माना देना पड़ेगा। अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उसे 10,000 रुपये जुर्माना देना होगा।

इमरजेंसी वाहन को रास्ता न देने पर भी अब तक कोई जुर्माना नहीं था, लेकिन ऐसे वाहन को रास्ता न देने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि उन्होंने भी जुर्माना दिया है. गडकरी ने सोमवार को कहा कि मुम्बई में बांद्रा...वर्ली सी लिंक पर अधिक गति के लिए उन पर भी जुर्माना लगाया जा चुका है।

Related News

Leave a Comment