आयकर विभाग ने पैन को आधार से जोड़ने की तारीख बढ़ा दी। लोगों को अब मिलेगा फायदा ...

आयकर विभाग ने शनिवार को आधार कार्ड को पैन (स्थायी खाता संख्या) से जोड़ने की समय सीमा तीन महीने बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी। पहले यह 30 सितंबर था। यदि निर्धारित सीमा के भीतर पैन को आधार से लिंक नहीं किया जाता है, तो इसे रद्द माना जाएगा। मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। जानकारी के अनुसार, देश में 150 मिलियन से अधिक लोगों ने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए तारीख आगे बढ़ाई गई है।


सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कहा था कि यह आवश्यक है

सुप्रीम कोर्ट ने भी पहले पैन को आधार से जोड़ने के लिए इसकी आवश्यकता बताई थी। आदेश में कहा गया है कि अगर आधार पैन कार्ड से लिंक नहीं है, तो आप आयकर का भुगतान नहीं कर पाएंगे। इसकी समय सीमा पहली बार 31 मार्च, 2019 को तय की गई थी। इसके बाद इसे 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था। यदि पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है, तो आपका पैन आयकर अधिनियम की धारा 139 एए के तहत अवैध माना जाएगा। इससे आपका टैक्स रिफंड अटक सकता है।


एसएमएस भेजकर लिंक कर सकते हैं

आयकर विभाग ने करदाताओं को एक विकल्प दिया है कि वे एसएमएस के माध्यम से भी आधार-पैन को लिंक कर सकते हैं। यह विधि सबसे आसान है। इसके लिए आपको अपने फोन पर UIDPN टाइप करना होगा। इसके बाद स्पेस देकर अपना आधार नंबर और फिर पैन नंबर डालें। उदाहरण के लिए, UIDPAN <12-अंकों का आधार> <10-अंकों का पैन> 567678 या 56161 पर भेजा जाना है। इसके बाद, आयकर विभाग आपके दोनों नंबर लिंक प्रक्रिया में डाल देगा।

Related News

Leave a Comment