ये भारत की 10 सबसे खतरनाक मिसाइलें हैं, नंबर 1, 5500 किमी की घातक हमला करने वाली ताकत है

पाकिस्तान, जिसने कश्मीर मुद्दे पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपमान किया है, अब अपने हथियारों को प्रदर्शित करके भारत को डराना चाहता है। गुरुवार को पाक सेना ने बैलिस्टिक मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया। लेकिन पाकिस्तान कितने मिसाइलों का परीक्षण करता है, यह अभी भी भारत से पीछे है। भारत के पास अपनी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है, जबकि यह पाकिस्तान के लिए अभी भी एक सपना है। भारत के पास कई ऐसी मिसाइलें हैं जो बहुत खतरनाक हैं।


1. अग्नि 5


अग्नि 5 एक अग्नि श्रृंखला अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है। इस खतरनाक मिसाइल की रेंज की बात करें तो इसकी मैनपावर 5500 किमी है। अगर कोई दुश्मन भारत के सामने आता है, तो समय आने पर भारत भी अपनी हमले की ताकत बढ़ा सकता है।


2. अग्नि 4


पहले के संस्करण के विपरीत, अग्नि -4 मिसाइल ज्यादा हल्का है। इस मिसाइल में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। यह मिसाइल 4000 किमी से अधिक दूरी तक मार कर सकती है।


3. अग्नि 3


अग्नि -3 मिसाइल की लंबाई 17 मीटर और व्यास दो मीटर है। यह डेढ़ टन तक पेलोड ले जा सकता है। जमीन से जमीन पर मार करने में सक्षम यह मिसाइल 3500 किलोमीटर दूर तक वार कर सकती है।


4. अग्नि 2


अग्नि -2 मिसाइल भी अनोखी और शक्तिशाली है। ये मिसाइल एक टन के पेलोड के साथ दो हज़ार किलोमीटर तक ले जा सकती है।


5. अग्नि 1


अग्नि -1 मिसाइल की शुरुआत भारत में 1999 में हुई थी जबकि इसका पहला परीक्षण 2002 में किया गया था। इसका घातक हमला 700 किमी।


6. निर्भय


निर्भय भी एक शक्तिशाली मिसाइल है जो एक सबसोनिक क्रूज मिसाइल है। निर्भय मिसाइल ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर और टर्बोफैन इंजन के साथ आती है जो इसके प्रदर्शन में सुधार करती है। इसके घातक हमले की बात करें तो यह 800 से 1000 किलोमीटर है। यह किसी भी मौसम में देश की रक्षा कर सकता है।


7. प्रहर


प्रहार शॉर्ट रेंज एक बैलिस्टिक मिसाइल है। इस मिसाइल की स्ट्राइक रेंज 150 किमी है। इसे अगले साल तक भारतीय सेना की मिसाइलों में शामिल किया जा सकता है।


8. नाग


4 किमी की रेंज के साथ, 42 किलोग्राम वजन वाली यह मिसाइल अपने साथ 8 किलो विस्फोटक ले जा सकती है। यह मिसाइल फायर और फारगेट पर आधारित काम करती है। इसे जमीन से जमीन और जमीन से हवा में दागा जा सकता है।


9. ब्रह्मोस


ब्रह्मोस मिसाइल भी अपने आप में खास है। इस मिसाइल को भारत और रूस ने मिलकर बनाया था। इसे दुनिया की सबसे बेहतरीन क्रूज मिसाइल माना जाता है। इसमें 290 किलोमीटर की रेंज और 4.5 मैक की गति है।


10. आकाश


आकाश मिसाइल का वजन 700 किलोग्राम है। इसकी मदद से इसे जमीन से हवा में मारा जा सकता है। इसमें 2.5 मैक की गति है और इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह 25 किलोमीटर की सीमा में किसी भी चीज को भेदने में सक्षम है। इसे भारत का देशभक्त कहा जाता है।

Related News

Leave a Comment