ये दुनिया के 5 सबसे गरीब देश हैं, देखें कि कौन सा देश पहले स्थान पर है

एशिया को दुनिया का सबसे बड़ा महाद्वीप माना जाता है। एशिया में कई विकसित देश हैं और ऐसे कई देश हैं जिनमें अभी भी बहुत विकास होना बाकी है। इन देशों को गरीब देशों में गिना जाता है। इन देशों में बेरोजगारों की संख्या काफी अधिक है। तो आइए जानते हैं इन देशों के बारे में।


5. तजाकिस्तान

ताजिकिस्तान एशिया का पाँचवा सबसे गरीब देश है। यहां बेरोजगारी बहुत अधिक है और लोगों के पास रोजगार के पर्याप्त अवसर नहीं हैं। इस देश में प्रति व्यक्ति वार्षिक आय लगभग 3146 डॉलर है।


4. नेपाल


नेपाल को एशिया का चौथा सबसे गरीब देश माना जाता है। नेपाल एक खूबसूरत देश है लेकिन यहाँ गरीबी भी अधिक है। नेपाल की प्रति व्यक्ति आय की बात करें, तो यह सालाना $ 2563 है।


3. यमन

यमन एशिया का तीसरा सबसे गरीब देश माना जाता है। इस देश की कुल आबादी 25 करोड़ है। इस देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत अधिक है। यहां व्यक्तियों की वार्षिक आय लगभग 2776 डॉलर है।


2. अफगानिस्तान


यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा गरीब देश है। पहले अफगानिस्तान की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी थी, लेकिन आतंकवाद के कारण इस देश की अर्थव्यवस्था दिन-ब-दिन गिरती रही। आज यह देश एशिया के सबसे गरीब देशों में गिना जाता है और सालाना प्रति व्यक्ति आय लगभग 2000 डॉलर है।


1. उत्तर कोरिया


उत्तर कोरिया को एशिया का सबसे गरीब देश माना जाता है। आपको बता दें कि उत्तर कोरिया की सरकार अपना अधिकांश पैसा अपने नागरिकों के उत्थान पर खर्च नहीं करती है, जिसके कारण इस देश की अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट आई है और यहाँ के लोगों की वार्षिक आय लगभग 1800 डॉलर है।

Related News

Leave a Comment