कॉलेजों में प्रतियोगिता दक्षता योजना से विद्यार्थियों को मिल सकेगा ये लाभ 

जयपुर। विद्यार्थी अघ्ययन के साथ-साथ प्रतियोगिता परीक्षाओं के बारे में भी निरंतर अपडेट रहें। उन्हें सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियों के लिए समाचार पत्र-पत्रिकाओं का भी नियमित अध्ययन करना चाहिए।

कौशल विकास शिक्षा के लिए सरकार कर रही प्रयास, जल्द विद्यार्थियों को मिलेगी और सुविधाए

ये बात कॉलेज शिक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़ ने राजकीय जयपुर महाविद्यालय में आयोजित ;कैम्पस प्लेसमेंट एवं करियर सेमिनार के दौरान कही। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि कॉलेजों में ;प्रतियोगिता दक्षता योजना की शुरूआत इसीलिए की गई है कि इससे विद्यार्थियों को ऑनलाइन नि:शुल्क कोचिंग के माध्यम से भविष्य में रोजगार के लिए तैयार किया जा सके।

राजस्थान में सर्दी का कहर जारी, इस जिले के विद्यालयों में अवकाश घोषित

इस मौके पर उन्होंने स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा के बाद विभिन्न रोजगार संभावनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि विद्यार्थी सामान्य ज्ञान से संबंधित जानकारियों के लिए समाचार पत्र-पत्रिकाओं का भी नियमित अध्ययन करें।

बोरड़ ने मंगलवार को राजस्थान प्रशासनिक एवं अधिनस्थ सेवाओं के साथ ही विभिन्न अन्य सेवाओं में रोजगार की संभावनाओं पर भी विस्तार से विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि यदि उद्यमिता है तो स्वयं के रोजगार के लिए भी विद्यार्थी अध्ययन के दौरान ही अपनी मानसिकता तैयार कर सकते हैं।

एक बार फिर से शुरू होंगे ये दो बड़े विश्वविद्यालय, केबिनेट ने लिया निर्णय

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा कॉलेजों में प्रारंभ प्रतियोगिता दक्षता योजना के तहत नि:शुल्क कोचिंग का लाभ उठाने के लिए भी विद्यार्थियेां का आह्वान किया। उन्होंने संकाय सदस्यों से भी आग्रह किया कि वे विद्यार्थियों के लिए रोजगार मार्गदर्शन शिक्षा भी प्रदान करें। उन्होंने प्लेसमेंट सैल के जरिए विद्यार्थियों को विभिन्न रोजगार सेवाओं के लिए तैयार किए जाने पर भी जोर दिया।



Source : rajasthan-khabre

Related News

Leave a Comment