स्किन संक्रमण से बचा सकता हैं ये आसान उपाय

इंटरनेट न्यूज बरसात का मौसम आते ही बीमारियों का दौर शुरु हो जाता हैं। बरसात से वातावरण में नमी फैल जाती हैं। जिससे संक्रामक (इंफेक्शन) रोगों से संबंधित मामले काफी बढ़ जाते हैं।बरसात के मौसम में होने वाले इंफेक्शन्स में फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इंफेक्शन्स खास होते हैं।जो स्किन संक्रमण के लिए जिम्मेदार माने जाते हैं।

फंगल इफेक्शन

फंगल इंफेक्शन में पैरों के गीले होने पर पैरों की उंगलियों के बीच इंफेक्शन फैलना शुरु हो कर पैरों के सभी उंगलियों में फैल जाता हैं। जिससे पैर की उंगलियों के स्किन में गहरे घाव के साथ तेज दर्द होने लगता हैं। वैसे तो यह इंफेक्शन शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है, लेकिन जांघ में फंगल इंफेक्शन ज्यादा होता है।

बैक्टीरियल इंफेक्श

बैक्टीरियल इंफेक्शन से फोड़े-फुंसियों की समस्या पैदा हो जाती हैं।क्योंकि उमस भरे वातावरण के कारण स्किन में एलर्जी की समस्या भी पैदा हो जाती है इसलिए स्किन को रगड़ना नहीं चाहिए। हवा में नमी ज्यादा होने से हमारे सिर के बालों में ड्रायनेस की समस्या भी पैदा हो सकती है।

यदि इनका इलाज सही समय पर नहीं किया जाऐ तो ये बढ़ते जाते हैं और शरीर के दूसरे हिस्सों पर भी फैल जाते हैं।

इलाज:

रोग के लक्ष्ण के आधार पर इलाज किया जाता हैं लेकिन बैक्टीरियल इंफेक्शन के में एंटीबाँयोटिक और स्किन एलर्जी के लिए भी एंटी एलर्जिके दवाएं दी जाती हैं।

परामर्श:

डाँक्टर के परामर्श से ही दवाएं ले। किसी के कहने से या अपनी मर्जी से कोई क्रीम या दवा ना लें।

उपाय:

1. त्वचा को सूखा और साफ रखें।

2. कॉटन के कपड़े पहनें।

3. शूज और शॉक्स की जगह पर ओपन फुटवेयर पहनें।

4. बरसात में बालों के गीला होने पर घर आकर उन्हें धोकर सुखा लें।

5. पानी पर्याप्त मात्रा में पिएं जिससे स्किन ड्राइ ना रहे।

Related News

Leave a Comment