ये तीन मजबूत नेता चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ सकते हैं, दूसरा नाम आश्चर्यचकित करेगा

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। दोनों राज्यों में अधिसूचना जारी कर दी गई है। चुनावों की घोषणा के साथ, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने कमर कस ली है, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में आंतरिक राजनीति अभी भी हावी है। पार्टी की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी शायद स्थिति को संभालने की कोशिश कर रही हैं, लेकिन पार्टी को टूटने से नहीं रोक पा रही हैं। हाल ही में, अशोक तंवर ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। हालांकि, इस्तीफे की प्रक्रिया अभी खत्म नहीं हुई है क्योंकि तीन बड़े नेता चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी को अलविदा कह सकते हैं। इनमें दूसरा नाम सबसे बड़ा है।

लीडर नंबर 1
कांग्रेस से इस्तीफा देने का मन बना चुके तीन नेताओं में पहला नाम संजय निरुपम का है, जो महाराष्ट्र के एक प्रमुख नेता हैं। संजय चुनाव में खुद को टिकट नहीं मिलने से काफी नाराज हैं। उन्होंने सार्वजनिक मंच से ही अपनी नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस तीन से चार सीटों को छोड़कर नहीं जीत पाएगी। उन्होंने इशारों में भी कहा है कि पार्टी कभी मत छोड़ो।

लीडर नंबर 2
हम जिस दूसरे नेता की बात कर रहे हैं, वह एक महिला नेता है। उनका नाम अदिति सिंह है और वह रायबरेली सदर सीट से विधायक हैं। हाल ही में, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के साथ निकटता दिखाते हुए कांग्रेस में दहशत पैदा की है। कांग्रेस के आदेश के बाद भी, उन्होंने सदन में शामिल होकर एक विद्रोही रवैया अपनाया। उन्होंने धारा 370 पर मोदी की प्रशंसा भी की है। उनके पार्टी छोड़ने की भी अटकलें हैं।

लीडर नंबर 3
तीसरे नेता की बात करें तो उनका नाम मिलिंद देवड़ा है। मिलिंद पहले ही मुंबई में अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। इसके साथ ही उन्हें कई मुद्दों पर नरेंद्र मोदी की तारीफ करते भी देखा गया है। इसी वजह से बीजेपी में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं, सोनिया गांधी भी समझ चुकी हैं कि वह कांग्रेस छोड़ सकती हैं। इसी वजह से सोनिया ने उन्हें महाराष्ट्र चुनाव में स्टार प्रचारक नहीं बनाया।

Related News

Leave a Comment