Tips For Boys : ये टिप्स त्वचा को स्मूथ बनाने में आपकी मदद करेंगे

बढ़ते तापमान और धूप की वजह से त्वचा खराब हो जाती है। हर मौसम में उचित देखभाल करनी होती है। इन सभी चीजों के कारण त्वचा पर जलन, लालिमा जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के साथ-साथ सही मात्रा में पानी पीना जरूरी है। त्वचा को आराम देने के लिए कुछ सुझावों का पालन करना महत्वपूर्ण है। यह त्वचा को राहत देता है। यदि आपको त्वचा के लिए सुखदायक करना है, तो कुछ युक्तियों का पालन करें।

खीरा: खीरे में शीतलन प्रभाव होता है जो त्वचा को सनबर्न, जलन जैसी समस्याओं से निजात दिलाता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए खीरे के रस से चेहरे को धोएं या इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं।

एलोवेरा: एलोवेरा प्राकृतिक रूप से सूजन को कम करने में मदद करता है। जो चकत्ते को कम करने में मदद करता है। एलोवेरा नई त्वचा कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसका उपयोग करने के लिए, ताज़े एलोवेरा जेल से स्नान करने से पहले अपने चेहरे की मालिश करें।

रोसवाटर: कई सालों से लोग सुखी त्वचा के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इसके लिए कॉटन बॉल को गुलाब जल में डुबोकर सोने से पहले पूरे चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा अगले दिन ग्लो करती है। त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप दिन में किसी भी समय गुलाब जल लगा सकते हैं।

खूब पानी पिएं: त्वचा पर जलन होने का मुख्य कारण सूखी त्वचा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप सही मात्रा में पानी नहीं पी रहे हैं। इसके लिए मॉइस्चराइजर लगाएं और खूब पानी पिएं ताकि शरीर में पानी की कमी न हो।

तरबूज: तरबूज में 80 प्रतिशत से अधिक पानी होता है। जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए तरबूज के टुकड़े को चेहरे पर रगड़ें। 20 मिनट के लिए इसका रस चेहरे पर छोड़ दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

Related News

Leave a Comment