इस ग्रह को पंडित जसराज के नाम पर रखा गया, ऐसा सम्मान पाने वाले पहले भारतीय

वाशिंगटन: अपने शास्त्रीय गायन से पूरी दुनिया में छाप छोड़ने वाले पंडित जसराज का नाम अब ब्रह्मांड में रोशन होगा। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन (IAU) ने मंगल और बृहस्पति के बीच एक छोटे ग्रह का नाम 'पंडित जसराज' के नाम पर रखा है। पद्म विभूषण गायक ऐसा सम्मान पाने वाले पहले भारतीय कलाकार हैं।

यह छोटा ग्रह (माइनर प्लेनेट) 2006 VP 32 (संख्या -300128) है, जिसे 11 नवंबर 2006 को खोजा गया था। यह मंगल और बृहस्पति की कक्षाओं के बीच यात्रा करता है। लघु ग्रह न तो ग्रह हैं और न ही उन्हें पूरी तरह से धूमकेतु कहा जा सकता है। पंडित जसराज की बेटी दुर्गा जसराज ने इस सम्मान के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि "IAU ने 23 सितंबर को आधिकारिक रूप से एक प्रशस्ति पत्र के साथ इसकी घोषणा की"।


इस उद्धरण में, यह कहा गया था कि संगीत मार्तंड पंडित जसराज भारतीय शास्त्रीय गायन के अग्रणी हैं। संगीत के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले जसराज को कई पुरस्कार, सम्मान और खिताब मिले हैं। इस सम्मान के बारे में, अमेरिका में मौजूद जसराज ने कहा कि "मैं भगवान की असीम कृपा देखता हूं। यह भारत और भारतीय संगीत के लिए भगवान का आशीर्वाद है"।

Related News

Leave a Comment