दो महीने की बच्ची का हार्ट ट्रांसप्लांट, वायरल तस्वीरें हमें भावुक कर देंगी

चीन में सिर्फ 66 दिनों में और तीन किलो वजन का एक सफल हृदय प्रत्यारोपण किया गया है। इस लड़की का नाम रूरुई है। आपको बता दें कि रुइरुई एशिया की सबसे छोटी और कम वजन की लड़की है, जिसका सफल हृदय प्रत्यारोपण हुआ है। वुहान शहर के केंद्रीय अस्पताल के डॉक्टरों ने यह जानकारी दी। रुइरूई की अपनी माँ के साथ ये भावनात्मक तस्वीरें अपने आप में बहुत खास हैं।
इस महिला ने आखिरकार बताया कि वे कैसे बिना ऑफिस जाती हैं हर घंटे 2.85
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रुइरुई को टोंगटॉन्ग नाम के चार साल के लड़के के दिल का प्रत्यारोपण किया गया है। चीन के गुआंगडोंग प्रांत के ग्वांगझू के रहने वाले टोंगटोंग की एक लंबी इमारत से गिरने के बाद मौत हो गई। अस्पताल के अधिकारियों ने टोंगटोंग के माता-पिता को अपने अंगों को दान करने के लिए राजी किया, जिससे अन्य बच्चों को उसके अंगों से एक नया जीवन मिला।


प्रतीकात्मक फोटो- फोटो: पिक्साबे

रुरुई की सर्जिकल टीम का नेतृत्व करने वाले डॉ। डोंग निआंगुओ ने जानकारी देते हुए कहा कि ऑर्गन डोनर में दिल का महाधमनी का बड़ा व्यास होता है, इसलिए प्रत्यारोपण के समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अब रुरूई ऑपरेशन के बाद होने वाली परेशानियों से पूरी तरह मुक्त है। उन्हें तीन महीने तक देखभाल के लिए आईसीयू में रखा गया है।


वर्ष 2014 में भी एक बच्चे का हृदय प्रत्यारोपण किया गया था

इससे पहले भी चीन के वुहान में 2014 में 113 दिन का बेबी हार्ट ट्रांसप्लांट किया गया था। इस बच्चे का वजन 4.25 किलोग्राम था। इस बच्चे के परिवार ने अंग दाता के परिवार से घंटों बात की। उनकी काउंसलिंग के बाद, डोनर का परिवार ऑपरेशन के लिए तैयार था।

Related News

Leave a Comment