UP और बिहार में बाढ़ से 109 लोगों की मौत, अगले 24 घंटे होंगे भारी

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और बिहार में बाढ़ ने लोगों की जान सांसत में ला रखी है. हालात यह हैं कि पिछले चार दिनों के अंतराल में यूपी में 80 और बिहार में 29 लोगों की मौत हो गई है. वहीं बड़ी संख्या में लोग लापता भी हैं. जानकारी के अनुसार यूपी में शनिवार को 26 और रविवार दोपहर तक 35 लोगों की मौत हो गई. वहीं पटना में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं और शहर में पानी भर गया है.
कुछ इलाकों में हालात इतने खराब हैं कि यातायात पूरी तरह से ठप हो चुका है और शहर में घंटों से बिजली आपूर्ति नहीं हो सकी है. पूरा शहर एक बड़ी झील में तब्दील हो गया है. राजेंद्र नगर और पाटलिपुत्र कॉलोनी जैसे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है. शहर के कई अस्पताल, दुकान, बाजार जलमग्न हो चुके हैं. यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. जगह-जगह जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. इस बीच शहर के कुछ इलाकों में निवासियों को बचाने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें लगी हुई हैं. वहीं बिहार सरकार ने भारतीय वायुसेना से पटना के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने और खाने के पैकेट्स व दवाइयां पहुंचाने के लिए दो हेलिकॉप्टरों की मांग भी की है.
वहीं मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले 24 घंटे दोनों ही राज्यों पर और भारी पड़ सकते हैं. दोनों ही राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं आपदा प्रबंधन की टीमें लगातार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का काम कर रही हैं. साथ ही लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने का काम भी युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है.
दोनों ही राज्यों में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ है. निजी के साथ ही सरकारी संपत्ति को भी भारी नुकसान पहुंचा है. हजारों की संख्या में लोगों को अपने इलाकों से पलायन करना पड़ा है. सबसे भारी नुकसान किसानों को हुआ है. बाढ़ के चलते बड़े क्षेत्र में फसलें नष्ट हो गई हैं.

Related News

Leave a Comment