IRCTC से तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं? रखें इन बातों का ख्याल

तत्काल टिकट की बुकिंग आईआरसीटीसी ऐप या ऑनलाइन वेबसाइट पर किसी चमत्कार से कम नहीं है। जितनी जल्दी आप अपनी यात्रा का विवरण दर्ज करते हैं, उतनी ही जल्दी टिकट बुक हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ स्मार्ट तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको तत्काल टिकट बुक करने में मदद करेंगे। इन तरीकों से आप तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे। हालांकि, तत्काल टिकट बुक करने के लिए, आपके पास एक उच्च गति वाला इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए, ताकि आपके पास भुगतान से यात्रियों का विवरण भरने की सुविधा हो।

तत्काल टिकट बुक करने का समय

तत्काल टिकट बुक करने से पहले आपको इसकी टाइमिंग के बारे में पता होना चाहिए। तत्काल टिकट IRCTC की वेबसाइट या ऐप पर यात्रा से एक दिन पहले बुक किया जा सकता है। अगर आप एसी क्लास (फर्स्ट एसी, सेकंड एसी, थ्री टीयर एसी) के तत्काल टिकट बुक करना चाहते हैं, तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर सुबह 10 बजे लॉग इन करके टिकट बुक कर सकते हैं। पीएनआर नंबर पर अधिकतम चार यात्रियों के लिए ही टिकट बुक किया जा सकता है।

महत्वपूर्ण विवरण अग्रिम में भरा जाना चाहिए

आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप के माध्यम से तत्काल टिकट बुक करते समय, आपको यात्रियों का नाम, आयु, लिंग आदि की जानकारी पहले से ही रखनी चाहिए, ताकि तत्काल विंडो खुलने के तुरंत बाद आप इन विवरणों को ऐप या वेबसाइट पर भर सकें। यदि संभव हो, तो आप आईआरसीटीसी ऐप या वेबसाइट पर अपने खाते के साथ एक मास्टर सूची तैयार कर सकते हैं।

मास्टर सूची कैसे तैयार करें

मास्टर लिस्ट की मदद से यात्रियों की जानकारी भरने में समय की बचत होती है। मास्टर सूची तैयार करने के लिए, यात्री का नाम, उम्र और लिंग और साथ ही आईडी प्रूफ जानकारी दर्ज करनी होगी। आप अपने परिवार के सदस्यों की जानकारी अपनी मास्टर सूची में रख सकते हैं, ताकि कभी भी आप टिकट बुक करें, आप उन्हें भरने में लगने वाले समय को बचा सकते हैं।

भुगतान विकल्प सहेजें

यदि आप ऑनलाइन टिकट बनाते हैं, तो आप मोबाइल वॉलेट के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड और यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यदि आप नियमित ऐप या वेबसाइट के माध्यम से टिकट बुक करते हैं, तो अग्रिम में केवल आप विवरणों को बचा सकते हैं, ताकि भुगतान करने में अधिक समय न लगे।

Related News

Leave a Comment