सरकारी वकील बनने के लिए आपको क्या करना होगा? जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

आजकल आपने देखा होगा कि अदालत आदि में बहुत सारे वकील होते हैं और ये सभी वकील निजी होते हैं। इन सभी वकीलों में सरकारी वकीलों की संख्या नगण्य है क्योंकि आजकल हर कोई आसानी से वकील बन जाता है लेकिन सरकारी वकील बनना आसान नहीं है। तो चलिए आज हम आपको इस विषय में विस्तार से बताते हैं।


अनुभव द्वारा: -

आप अपने अनुभव के आधार पर सरकारी वकील भी बन सकते हैं, इसके लिए आपके पास कम से कम 7 साल का अनुभव होना चाहिए। और आपकी आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए, साथ ही आपके पास बेहतर तर्क देने की क्षमता भी होनी चाहिए। ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा प्रसिद्धि मिले। और यदि संभव हो तो, आपका राजनीतिक संपर्क भी बेहतर होना चाहिए। ताकि सरकार आपको जान सके और आपको सरकारी वकील के रूप में चुन सके।

परीक्षा द्वारा

सरकारी वकील बनने के लिए क्या करना होगा?

सरकारी वकील बनने के लिए, एपीओ परीक्षा हर राज्य की सरकार द्वारा आयोजित की जाती है। यदि आप इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, तो आपको कानून में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए, तभी आप एपीओ परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं। अगर आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप सरकारी वकील बन जाएंगे।

एपीओ का वेतन

यदि आप एपीओ परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप सरकारी वकील बन जाते हैं। एपीओ के सातवें वेतन आयोग के अनुसार, मूल 47,600 रुपये है और इसका वेतनमान 9,300 - 34,800 रुपये है।

एपीओ परीक्षा तीन भागों में होती है, पहली प्रारंभिक परीक्षा होती है, जिसमें वैकल्पिक प्रकार के प्रश्न देखे जाते हैं, दूसरी मुख्य परीक्षा होती है जिसमें लिखित परीक्षा और तीसरा व्यक्तित्व परीक्षण होता है जिसे साक्षात्कार भी कहा जाता है।

Related News

Leave a Comment