जब मोदी ने केदारनाथ गुफा में किया था ध्यान, जानिए क्या हुआ उस गुफा के साथ

नई दिल्ली: 2019 के लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की एक गुफा में ध्यान लगाया। केदारनाथ की यह रुद्र गुफा पीएम मोदी की यात्रा के बाद सुर्खियों में है। पीएम मोदी की यात्रा के बाद, रुद्र गुफा एक नए पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। वहीं, अब इस गुफा से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि यह गुफा वर्तमान में ध्यान के लिए हाउसफुल चल रही है। अक्टूबर 2019 तक सभी बुकिंग पहले ही हो चुकी हैं।

अब केदारनाथ की यह गुफा एक विशेष पर्यटन स्थल बन गई है। पीएम मोदी ने 18 मई को केदारनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद लोकसभा चुनाव के दौरान इस गुफा में ध्यान लगाया था। पीएम मोदी ने पूरी रात इसी गुफा में गुजारी। इसके बाद, इस गुफा को देखने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। पिछले 65 दिनों में, 46 भक्तों ने यहाँ ध्यान किया है। अब अक्टूबर, 2019 तक गुफा में ध्यान लगाने वालों की बुकिंग पूरी हो गई है।

गढ़वाल मंडल विकास निगम के अनुसार, गुफा के माध्यम से अब तक 95 हजार रुपये की आय प्राप्त हुई है। इसमें रात के ठहरने के लिए 1500 रुपये और दिन के लिए 990 रुपये लिए जा रहे हैं। पीएम मोदी की यात्रा के फौरन बाद, इन गुफाओं में मई में चार बुकिंग हुईं, इसके बाद जून में 28, जुलाई में 10, अगस्त में 8, सितंबर में 19 और अक्टूबर में 10 बुकिंग हुईं। वहीं, अब बताया जा रहा है कि इस गुफा की बुकिंग अक्टूबर तक पूरी हो चुकी है।

Related News

Leave a Comment