विश्व चैम्पियनशिप: भारतीय पहलवान ने अपनी सूक्ष्म, शानदार यात्रा साबित की

नई दिल्ली: भारत ने कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में आयोजित विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने इस साल विश्व चैंपियनशिप में कुल पांच पदक प्राप्त किए, जिसमें एक रजत और चार कांस्य पदक शामिल हैं। यह इस टूर्नामेंट में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

भारत के लिए, दीपक पूनिया (86 किग्रा) ने रजत, रवि कुमार दहिया (57 किग्रा), राहुल अवारे (61 किग्रा), बजरंग पुनिया (65 किग्रा) और विनेश फोगट (53 किग्रा) ने कांस्य पदक जीता। राहुल अवारे को छोड़कर सभी को ओलंपिक कोटा भी मिला। राहुल अवारे को छोड़कर सभी ने ओलंपिक कोटा भी जीता। टूर्नामेंट से पहले, पदक के लिए भारत की सबसे ज्यादा उम्मीदें बजरंग पुनिया और विनेश फोगट से थीं, जिन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में देश का स्वर्ण पदक जीता था।

टूर्नामेंट के अंत तक, भारत को ऐसे पहलवान मिले जिनसे भारतीय प्रशंसक अब ओलंपिक में पदक की उम्मीद करेंगे। इन पहलवानों में जूनियर वर्ल्ड चैंपियन दीपक पूनिया सबसे बड़ा नाम बनकर उभरा है। दीपक ने पहली बार सीनियर टूर्नामेंट में प्रवेश किया, और पहली बार में ऐतिहासिक रजत पदक हासिल किया। पदक के साथ, उन्होंने देश के लिए ओलंपिक कोटा भी जीता। भारतीय खिलाड़ियों ने न केवल अपनी ताकत, तकनीक, रणनीति और उत्साह के साथ दिग्गजों को हराया, बल्कि विरोधियों, उनके कोच और मैच देखने आए दर्शकों को भी प्रभावित किया।

Related News

Leave a Comment