इस लड़की ने वर्ल्ड बैंक की जॉब छोड़ शुरू किया स्टार्टअप, बन गयी करोड़पति

नई दिल्ली। अलीगढ में जन्मी योशा गुप्ता के पिता वहां महिलाओं का एक बड़ा कॉलेज चलते हैं जिसमें योशा ने अपने पिता के काम में आते उतार-चढ़ाव को करीब से देखा और समझा। इसके बाद योशा वर्ल्ड बैंक के सलाहकार के रूप में काम करने लगीं। योशा ने कई देशों में कृषि और मोबाइल बैंकिंग से सम्बंधित कार्य किए। इसी दौरान उन्होंने मोबाइल बैंकिंग की तरफ ध्यान दिया।

यहां से उन्हें अपने स्टार्ट-अप का आईडिया मिला और उन्होंने लाफालाफा डॉट कॉम नाम की वेबसाइट शुरु की। यहां एक ही जगह मूल्य चयन, कैशबैक, बैंकों द्वारा दिए जाने वाले मौके आदि के लाभ मिलते हैं। 10 वर्ष के अनुभव के बाद शुरु की गयी इस वेबसाइट पर ग्राहकों को कैशबैक और डिस्काउंट कूपन मिलते हैं जिसे वह मनी ट्रान्सफर, मोबाइल रिचार्ज और शॉपिंग वाउचर के रूप में ले सकते हैं।

इस वेबसाइट के शुरू होने के 7 महीन के अन्दर ही 4 लाख से ज्यादा लोगों ने इसका एप डाउनलोड कर लिया। लाफालाफा सिलिकॉन वैली के शीर्ष 500 स्टार्ट अप में अपनी जगह बना चुकी है।

इस व्यापार को स्थापित करने वाली योशा का कहना है कि, अगर बाजार में आपके प्रतियोगी ज्यादा भी हैं तब भी आप अपनी गुणवत्ता को साबित करके उनसे आगे निकल सकते हैं। योशा अब अपने व्यापार को विदेश तक लेकर जाना चाहती हैं।  योशा अपने काम के प्रति बेहद अनुशासित हैं, वह हर रोज सुबह 7 बजे उठकर योजनाबद्ध तरीके से अपनी टीम और ग्राहकों से संपर्क बनाये रखती हैं।

योशा ने अपने काम से तो युवाओं को प्रेरित किया ही है साथ ही उनकी बातें भी उतनी ही सुन्दर हैं, उनका कहना है कि,"जो आप करना चाहते हैं, उसे मन से करें। वही लोग जीवन में सफल हो पाते हैं जो गर्व के साथ अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ते हैं। ऐसे लोगों की सफलता को रोका नहीं जा सकता। 

Related News

Leave a Comment