आप नवरात्रि में सभी शुभ काम कर सकते हैं, लेकिन गलती से भी शादी न करें

नवरात्रि का त्यौहार बहुत ही पवित्र माना जाता है और इस दौरान सभी शुभ कार्य किए जाते हैं जो हमें भविष्य में लाभ प्रदान करेंगे, इनमें शामिल हैं ग्रेव प्रवर, गोदभराई, बरक्षा आदि, हाँ, नवरात्रि में आप कोई भी सामन ले सकते हैं, ग्रह में प्रवेश कर सकते हैं। एक नया व्यवसाय शुरू करें और अन्य शुभ कार्य भी करें लेकिन नवरात्रि के दिनों में आप शादी नहीं कर सकते। हां, अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि शादी भी एक शुभ काम है, लेकिन हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते, इसलिए आज हम आपको इसका जवाब बताते हैं।


नवरात्रि में शादी करना मना है - दरअसल, नवरात्रि को पवित्रता और देवी की पूजा का त्योहार माना जाता है। साथ ही, इन नौ दिनों में हम देवी के 9 रूपों की पूजा करते हैं और इस दौरान शारीरिक और मानसिक शुद्धता के लिए व्रत रखे जाते हैं। ऐसी स्थिति में, इन दिनों कई भक्त कपड़े धोने, दाढ़ी, बाल कटवाने और बिस्तर पर सोने का विरोध करते हैं।

दूसरी ओर, अगर विष्णु पुराण की मानें, तो नवरात्रि में उपवास करते हुए, बार-बार पानी पीने, दिन में सोने, एक महिला के साथ तंबाकू चबाने और सहवास करने से उपवास टूट जाता है। हां, इसके साथ बात करने के लिए, विवाह जैसे विवाह के आयोजन का उद्देश्य पूर्वजों द्वारा राजवंश की निरंतरता माना जाता है, इसलिए इन दिनों शादी नहीं की जानी चाहिए।

Related News

Leave a Comment