2019 में पितृ पक्ष में इन दिनों करें खरीदारी, जानिए तिथियां

आपने अपने घर में सुना होगा कि पितृपक्ष या श्राद्ध में कोई भी शुभ कार्य नहीं किया जाता है। वास्तव में, आपको किसी भी प्रकार की खरीदारी करने की अनुमति नहीं है। इस कहावत का पालन पीढ़ियों से लोग कर रहे हैं। वहीं, अगर हिंदू धर्मग्रंथों और पुराणों की बात करें, तो इसमें कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं है। इसके साथ, यह कहा जाता है कि पितृपक्ष के दौरान, मृत आत्माएं पृथ्वी पर आती हैं, इसलिए इसे आध्यात्मिक अभ्यास की अवधि कहा जाता है।

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले गणेश की पूजा करने का विधान है, शायद इसी वजह से, गणपति बप्पा की पूजा गणेश चतुर्थी से अनंत चतुर्दशी तक पितृपक्ष की शुरुआत से पहले की जाती है। इसके साथ, यह कहा जाता है कि पितृपक्ष में की गई खरीदारी या खरीदी गई वस्तु प्रेत के कारण पूर्वजों को गुस्सा आता है। वहीं, बाजार ठंडा रहता है, इसलिए दुकानदार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आकर्षक ऑफर देते रहते हैं। वैसे आपको बता दें कि पितृपक्ष 2019 में बहुत शुभ मुहूर्त है, जो बहुत ही खास है और इस दौरान आप खरीदारी कर सकते हैं।


* 15 सितंबर से 27 सितंबर तक सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा, यानी आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

* 17 सितंबर को सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग बनेगा और इस दौरान आप शुभ कार्य और खरीदारी कर सकते हैं।

* 21 सितंबर को श्री महालक्ष्मी व्रत समाप्त होगा, इसके साथ ही सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और रवि योग बन रहा है। इस मामले में, आप इस दिन लेन-देन संबंधी कार्य कर सकते हैं या निवेश कर सकते हैं।

* 22 सितंबर को मासिक कालाष्टमी व्रत, जीवनपुत्रिका व्रत और श्रीमहालक्ष्मी व्रत अष्टमी तिथि को मनाए जाने हैं और इस दिन विवाह संबंधी कार्य किए जा सकते हैं।

Related News

Leave a Comment